न्यूज डेस्क. विठोबा आयुर्वेदिक दंत मंजन (टूथ पाउडर) ने बेहतरीन गुणवत्ता के चलते ग्राहकों के बीच एक खास पहचान स्थापित कर ली है। इसे प्रोडक्ट को ऐसे तैयार किया गया है, जिसके जरिए मुंह की कई समस्याएं सिर्फ इसके इस्तेमाल से ही खत्म हो जाती हैं। दिन में दो बार इस उत्पाद का इस्तेमाल करने पर ग्राहकों को काफी अच्छे नतीजे मिल रहे हैं। 2020 में विठोबा इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड मार्केट में फिर नया प्रोडक्ट पेश करने वाली है। इस मौके पर कंपनी के डायरेक्टर सुदर्शन एकनाथराव शेंडे ने विठोबा को लेकर दैनिक भास्कर के साथ अपने विचार साझा किए।
डायरेक्टर की जुबानी, विठोबा के सक्सेस की कहानी...
विठोबा जैसे आयुर्वेदिक प्रोडक्ट के सेग्मेंट में संभावनाओं को कैसे देखते हैं?
विठोबा के ओरल केयर वाले सेग्मेंट में काफी ज्यादा संभावनाएं हैं। हम चाहते हैं कि लोग फिर शुद्ध उत्पादों की तरफ लौटें। जंक फूड के चलते लोगों की खानेपीने की आदतें बिगड़ चुकी हैं। पहले जैसी मॉर्निंगी एक्टिविटी अब नहीं रही। पहले आयुर्वेदिक उत्पादों का इस्तेमाल होता था। हमारा ये मानना है कि विठोबा दंत मंचन का उपयोग करने के 7 दिनों में ही संबंधित व्यक्ति को इसका फायदा नजर आने लगता है। मुंह से आने वाली बदबू दूर होती है। अच्छी सुगंध आती है। दिनभर मुंह में एक ताजगी महसूस होती है। इन्हीं सब फायदों के चलते हमारा आयुर्वेदिक प्रोडक्ट का सेगमेंट काफी तेजी से ग्रोथ कर रहा है और भविष्य में यह बहुत बड़ा रूप लेगा।
आयुर्वेदिक डेंटल प्रॉडक्ट को लेकर विशेषज्ञ क्या कहते हैं?
विशेषज्ञ यही कहते हैं कि, दांतों को रोजाना हमें कम से कम 5 मिनट तो देना ही चाहिए। दातों के रखरखाव के लिए यह जरूरी है। डेंटिस्ट सलाह देते हैं कि, ऐसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें जो आपको दांतों को जरूरी तत्व भी दें। जैसे पहले, कोयला, दातून से दांत साफ किए जाते थे, यह प्राकृतिक चीजें हैं, जिनसे दांतों को
कैल्शियम भी प्राप्त होता था। हमारे प्रोडक्ट्स इन्हीं प्राकृतिक चीजों से मिलकर बनते हैं। यह जरूरी तत्व दांतों तक पहुंचाते हैं।
विठोबा इंडस्ट्रीज की सक्सेस स्टोरी क्या है?
हमने 2005 में कंपनी को शुरू किया था। तीनों भाई सुदर्शन एकनाथ राव शेंडे, कार्तिक एकनाथ राव शेंडे और मनीष एकनाथ राव शेंडे की यह कोशिश थी कि कुछ ऐसा मार्केट में पेश किया जाए जिसकी आम लोग जरूरत महसूस कर रहे हैं। काफी रिसर्च के बाद आयुर्वेदिक दंत मंजन मार्केट में पेश करने का आइडिया मिला। आरएंडडी के बाद हमने इस प्रोडक्ट को तैयार किया। जिसे लोगों ने काफी पसंद किया। ग्राहकों से मिले बेहतरीन प्रतिसाद का ही नतीजा रहा कि, नागपुर के बाद हम पहले विदर्भ गए। इसके बाद मप्र, छत्तीसगढ़, गुजरात, यूपी, राजस्थान, तेलंगाना और फिर आंध्रप्रदेश तक पहुंच गए। 300 करोड़ से ज्यादा का टर्नओवर पहुंच चुका है। बच्चों से लेकर बड़े तक सभी हमारे प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल कर रहे हैं। हमारा सबसे बड़ा पैक महज 45 रुपए में उपलब्ध है। वहीं सबसे छोटा पैक सिर्फ 2 रुपए में खरीदा जा सकता है।
विठोबा ने ग्राहकों का विश्वास कैसे पाया ?
उत्पाद की गुणवत्ता ही हमारी जीत का राज है। हमने ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से प्रोडक्ट तैयार किया। ऐसे इनग्रेडिएंट्स प्रोडक्ट में डाले जो फायदा पहुंचाते हैं। बस इसी चीज ने ग्राहकों के बीच हमारे विश्वास को कायम कर दिया।
नई पीढ़ी को क्यों अच्छे लग रहे आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट, क्या है आपकी नई स्ट्रेटजी ?
नई पीढ़ी को ध्यान में रखते हुए हम टूथपेस्ट मार्केट में पेश कर चुके हैं। इसे दो वेरिएंट्स में पेश किया गया है। इसकी ऑनलाइन डिमांड काफी ज्यादा आ रही है। तीन साल की रिसर्च के बाद हमने 2013 में टूथपेस्ट मार्केट में पेश किया।
2020 को कैसे देखते हैं, क्या नया करेंगे?
2020 के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं। काफी सारे प्रोडक्ट्स पाइपलाइन में हैं। बालों को गिरने से रोकने और स्टाइलिश बनाने के लिए आयुर्वेदिक मेहंदी का निर्माण किया है। जो पूरी तरह से शुद्ध तत्वों से तैयार की गई है। नए प्रोडक्ट्स नए साल में ग्राहकों तक पहुंच जाएंगे। आयुर्वेदिक हेयर ऑयल भी लॉन्च किया है। इसे लगाने से बालों का झड़ना बंद होगा।
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