Friday 24 April 2020

आधे शरीर में लकवा होने के बावजूद 92 साल की महिला ने दी कोरोना को मात, स्वस्थ होकर वापस लौटीं घर

पुणे में 92 साल की एक महिला ने आधे शरीर में लकवा होने के बावजूद कोरोना को हरा दिया है। वह करीब 7 महीने पहले लकवे का शिकार हुई थीं, जिसमें शरीर का आधा हिस्सा खराब हो गया था। डॉक्टरों के मुताबिक उन्हें ऐसी स्थिति में निमोनिया होने का खतरा भी था, ऐसे में उन्हें बचाना चुनौती थी। इलाज के दौरान हम हर दो घंटे में उनकी सोने की पोजीशन बदलते रहे, जिससे उन्हें सांस लेने में आसानी हो।

परिवार के तीन अन्य लोग भी संक्रमित

महिला के साथ उनके परिवार के तीन अन्य सदस्यों को भी कोरोना संक्रमण हुआ था, इनमें उनकी साढ़े तीन साल की पड़पोती भी है। सभी को अप्रैल के पहले सप्ताह में सिम्बायोसिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अब सभी महिला के साथ वापस घर लौट चुके हैं। सिम्बॉयसिस हॉस्पिटल के सीईओ डॉ. विजय नटराजन ने बताया कि उनकी उम्र और बीमारी को देखते हुए अतिरिक्त सावधानियां बरती गईं।

संक्रमण से घबराने की जरूरत नहीं

डॉ. विजय ने कहा कि यह एक आम धारणा है कि अगर 60 साल से ऊपर का कोई व्यक्ति कोरोनोवायरस से संक्रमित हो जाता है, तो वह बच नहीं सकता। ऐसे में समाज को, खासकर 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को यह एक संदेश है कि अगर 92 साल की महिला जिसे स्ट्रोक हुआ था, वह वायरस को हरा सकती है, तो इससे घबराने की जरूरत नहीं है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Despite being paralyzed in half body, 92-year-old woman defeats Corona, returns home healthy in pune


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VRMWzS

No comments:

Post a Comment

Goldprice dips Rs 10 to Rs 62,720, silver falls Rs 100 to Rs 74,900

The price of 22-carat gold also fell Rs 10 with the yellow metal selling at Rs 57,490 from Markets https://ift.tt/rpZGNwM