Thursday 11 June 2020

निसाबा गोदरेज बनेंगी कंपनी की एम डी और सीईओ, देश की युवा बिजनेसवुमन के तौर पर रखती हैं खास पहचान

42 साल की निसाबा गोदरेज ग्रुप की नई एम डी और सीईओ बन गई हैं।फिलहाल वे गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड की कार्यकारी अध्यक्ष हैं। निसाबा गोदरेज ग्रुप के चैयरमेन आदि गोदरेज की दूसरे नंबर की बेटी हैं। ग्लोबल और उद्योग जगत में उनकी पहचान एक कर्मठ युवा मैनेजर के रूप में होती है।
42 साल की निसाबा गोदरेज ‘टीच फॉर इंडिया’ फाउंडेशन की चेयरपर्सन होने केसाथ-साथ गोदरेज एग्रोवेट और वीआईपी इंडस्ट्रीज के बोर्ड में भी शामिल हैं। वेवर्तमान में GCPL की कार्यकारी चेयरपर्सन हैं।

उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, अमेरिका में पेनसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के द व्हार्टन स्कूल, ब्रिटेन के स्टो स्कूल और भारत में कैथेड्रल स्कूल से पढ़ाई की है। निसाबा को मई 2017 में GCPL में एग्जिक्युटिव चेयरपर्सन नियुक्त किया गया था।
निसाबा ने करीब 17 साल तक गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्टस के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर का पद संभाला और उनके नेतृत्व में कंपनी ने काफी उन्नति व ग्लोबल विस्तार किया। उनकी इसी खूबी से प्रेरित होकर आदि गोदरेज ने उन्हें एक्जीक्यूटिव चैयरमेन बना दिया। उनकी पहचान एककर्मठ बिजनेसवुमेन के रूप में हाेती है।
निसाबा का विवाह रियल स्टेट क्षेत्र के बिजनेसमैन कल्पेश मेहता से हुआ। उनक एक बेटा भी है। निसाबा डिलिवरी के बाद तब सुर्खियों में आई थी जब वो मां बनने के एक महीने बाद ही नन्हें से बच्चे को लेकर ऑफिस पहुंच गई। उन्होंने बच्चे को क्रैच में रखा और बोर्ड की मीटिंग अटेंड की।
निसाबा ने पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा प्राप्त की है। उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से MBA किया है। हार्वर्ड जाने से पहले भी निसाबा 2002 - 2004 के बीच ट्रेनी के तौर पर गोदरेज ग्रुप में काम कर चुकी थी। उन्हें2008 में गोदरेज एग्रोवेट के बोर्ड में शामिल किया गया था। निसाबा को प्यार से घर के लोग निसा कहकर पुकारते हैं।
निसाबा ने गोदरेज के ब्रांड को विदेशों में स्थापित करने और व्यापार को बढ़ाने की स्ट्रेटेजी पर दस साल काम किया। उन्होंने गोदरेज को एशिया, अफ्रीका और लेटिन अमेरिका में एक बड़े ब्रांड को तौर पर उभारने में मुख्य भूमिका निभाई है।
कंपनी के सीनियर मैनेजमेंट का कहना है कि निसाबा ने कंपनी में एंट्री जरूर लेट ली, लेकिन उन्होंने अपनी काबिलियत से कपंनी में कई अहम बदलाव किए जो इस ब्रांड को आगे बढ़ाने में फायदेमंद रहे।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Nisaba Godrej to become MD and CEO of the company, has special identity as young businesswoman of the country


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fbgBMg

No comments:

Post a Comment

Goldprice dips Rs 10 to Rs 62,720, silver falls Rs 100 to Rs 74,900

The price of 22-carat gold also fell Rs 10 with the yellow metal selling at Rs 57,490 from Markets https://ift.tt/rpZGNwM