Wednesday 2 December 2020

91 साल की लुईस कार्टर ने वुलन कैप बनाकर स्कूल के बच्चों को मुफ्त बांटे, महामारी के बीच इस काम को माना समय का सही इस्तेमाल करना

कभी लुईस कार्टर हॉलीडे पार्टीज या रिटायरमेंट सेंटर्स में गिफ्ट करने के लिए विंटर कैप बनाती थीं। लेकिन जब महामारी की शुरुआत हुई तो 91 साल की कार्टर ने अपने इस हुनर से दूसरों की मदद करने के बारे में सोचा। अब वे रंग-बिरंगे वुलन कैप अपने हाथों से बुनकर साउथ डेकोटा के चैंबरलिन में स्थित सेंट जोसेफ इंडियन स्कूल के स्टूडेंट्स को गिफ्ट करती हैं। उन्होंने एक मिशन के तौर पर लॉकडाउन के दौरान अपने इस काम को जारी रखा।

कार्टर कहती हैं - "जब लॉकडाउन की शुरुआत हुई तो मुझे ये लगने लगा कि मैं खुद को दिन-रात इस घर में लॉक करके कैसे रहूंगी। फिर मैंने कलरफुल कैप बनाना शुरू किया। ये काम मेरे लिए मजेदार था। मुझे ये लगा कि मैंने अपने वक्त को बर्बाद करने के बजाय इसका सही इस्तेमाल किया"।

कार्टर एक रिटायर्ड ओंकोलॉजी नर्स स्पेशलिस्ट हैं। कार्टर को डोम शेप वाले कैप बनाना पसंद है। इस तरह के एक कैप को बनाने में लगभग छ: घंटे का समय लगता है। कार्टर से जब यह पूछा जाता है कि आपने अपने काम के लिए सेंट जोसेफ इंडियन स्कूल के बच्चों को ही क्यों चुना तो वे कहती हैं- ''मैं इस स्कूल में कैप डोनेट करने से पहले भी ठंड का मौसम शुरू होते ही डोनेशन के तौर पर कुछ राशि देती थी ताकि यहां के बच्चे अपने लिए वुलन कैप खरीद सकें। फिर मुझे लगा कि मैं इन बच्चों के लिए इससे बेहतर भी कुछ कर सकती हूं। तब मैंने खुद कैप बुनने की शुरुआत की''।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
91-year-old Louise Carter makes a school cap and distributes it to school children for free, she considers it a good use of her time in the midst of an epidemic.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Vt02n8

No comments:

Post a Comment

Goldprice dips Rs 10 to Rs 62,720, silver falls Rs 100 to Rs 74,900

The price of 22-carat gold also fell Rs 10 with the yellow metal selling at Rs 57,490 from Markets https://ift.tt/rpZGNwM