Friday 20 November 2020

पीसे हुए मसालों को खराब होने से बचाने के लिए उसमें थोड़ा सा नमक डालें, दो तेल मिलाकर सब्जी बनाएं, इससे आपको नया टेस्ट मिलेगा

किचन में रहते हुए छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखकर भी आप अपना वक्त बचा सकती हैं। कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन्हें आजमाने से खाने का स्वाद तो बढ़ेगा ही, साथ ही खाना मजेदार भी बनेगा। ये टिप्स फूड इंग्रीडिएंट्स को लंबे समय तक खराब होने से भी बचाएंगे। एक बार ट्राय करके जरूर देखें।

1. पुरानी या बासी ब्रेड को पीस कर एयरटाइट डिब्बे में रख लें। बाद में इसका इस्तेमाल कटलेट या कबाब बनाने में करें। इससे वे टूटेंगे नहीं और टेस्टी भी बनेंगे।

2. रिच ग्रेवी बनाने के लिए प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन और काजू को कुछ देर उबालें। टमाटर का छिलका हटाने के बाद सभी चीज़ों को एकसाथ पीसकर छान लें। सर्व करने से पहले क्रीम डाल सकते हैं।

3. टमाटर का सलाद बनने से पहले टमाटर धो कर दस मिनट के लिए फ्रीजर में रखें। इसके बाद मनचाहे शेप में आसानी से काट लें। टमाटर का शेप खराब नहीं होगा।

4. अगर आप किसी सब्जी का स्वाद बदलना चाहती हैं, तो दो तरह के तेल जैसे सरसों और सोयाबीन को एक साथ मिला कर उसमें सब्जी बनाएं। सब्जी का स्वाद अलग लगेगा।

5. फटे दूध के पानी का इस्तेमाल आटा गंथूने में करें। इससे आटा मुलायम होगा और रोटियां नर्म बनेंगी। इससे बनी रोटियां सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं।

6. अगर आप गाजर को लंबे वक्त तक फ्रेश रखना चाहती हैं, तो गाजर को एल्यूमिनियम फॉइल से कवर करके फ्रिज में रखें।

7. पिसे हुए मसालों को ख़राब होने से बचाने के लिए उसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर रखें। ऐसा करने से मसाले ज़ल्दी ख़राब नहीं होते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Make a vegetable by mixing two oils, this will give you a new test, add a little salt to the ground spices to prevent them from getting spoiled.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3lTOR2w

No comments:

Post a Comment

Goldprice dips Rs 10 to Rs 62,720, silver falls Rs 100 to Rs 74,900

The price of 22-carat gold also fell Rs 10 with the yellow metal selling at Rs 57,490 from Markets https://ift.tt/rpZGNwM