Saturday 10 October 2020

30 की उम्र में होती है एजिंग की शुरुआत और 50 की उम्र में बढ़ती है स्किन ड्रायनेस, जानिए 20 से लेकर 60 साल की होने तक कैसे बदलती है आपकी स्किन

हर उम्र के साथ त्वचा में लगातार बदलाव आता रहता है। कई बार सन डैमेज, कम नींद, तनाव और जेनेटिक्स की वजह से भी त्वचा बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में स्किन की विशेष देखभाल जरूरी है। जानिए हर उम्र में त्वचा किस तरह से बदलती है।

- 20s इस उम्र में अक्सर शिकायत रहती है कि स्किन डल और थकी हुई लग रही है। 25 से 29 साल की उम्र के बीच यह आम शिकायत होती है। इसकी कई वजह होती हैं। जैसे- सन डैमेज, कम नींद, तनाव और जेनेटिक्स। इस उम्र में फिक्स स्किन केयर रूटीन होना चाहिए। 30 एसपीएफ सनस्क्रीन का नियमित उपयोग करें। इसे घर के अंदर भी लगाएंगे तो लैपटॉप और फोन स्क्रीन की लाइट से भी स्किन का बचाव होगा।

- 30s इस उम्र में आपकी स्किन तेजी से बदलती नजर आती है। एजिंग के शुरुआती लक्षण दिखाई देने लगते हैं। 30s में क्लींजिंग और मॉइश्चुराइजिंग जरूरी हो जाता है। स्किन को टाइट बनाए रखने के लिए टॉपिकल रेटिनॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स का उपयोग इस उम्र में शुरू कर सकते हैं। इससे डल स्किन को ब्राइट बनाया जा सकता हैं। सुबह सनस्क्रीन के साथ मिलाकर इसे लगा सकते हैं।

- 40s स्किन में कई तरह के बदलाव नज़र आने लगते हैं। स्किन की इलास्टिसिटी भी कम हो जाती है। डॉक्टर्स के अनुसार इस दौर में लाइफस्टाइल हेल्दी रखकर त्वचा को सेहतमंद रखा जा सकता है। स्किन में कई तरह के बदलाव होने की वजह से आपको दो अलग क्लिंजर्स रखने होंगे- जेंटल एक्सफोलिएटर और माइल्ड लोशन-लाइक क्लिंजर। मॉइश्चुर रिटेंशन के लिए हाइल्यूरोनिक एसिड को अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो ग्लिसरीन, सिरेमिक्स युक्त रिच नाइट क्रीम भी स्किन केयर रुटीन में शामिल कर सकते हैं।

- 50s ड्रायनेस की समस्या बढ़ती है। स्किन पतली और कम लचीली हो जाती है। हॉर्मोन्स की वजह से चेहरे पर एक्ने भी दिख सकते हैं। ऐसे में स्किन को लगातार मॉइश्चुराइज करते रहना चाहिए। माइल्ड और मिल्की क्लिंजर्स का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह के क्लिंजर्स स्किन को साफ करने के साथ ही मॉइश्चुराइज भी करते हैं।

- 60s एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट्स इस उम्र में भी असरदार होते हैं। स्किन के लिए हाइड्रेशन और मॉइश्चर रिटेंशन जरूरी हो जाता है। इस उम्र में स्किन केयर को बेहद सरल रखना चाहिए। कुछ लोग साल में एक या दो बार स्किन को बेहतर करने के लिए लेज़र ट्रीटमेंट्स लेते है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Aging begins at age 30 and increases skin dryness at age 50, know how your skin changes from 20 to 60 years


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ly2eVq

No comments:

Post a Comment

Goldprice dips Rs 10 to Rs 62,720, silver falls Rs 100 to Rs 74,900

The price of 22-carat gold also fell Rs 10 with the yellow metal selling at Rs 57,490 from Markets https://ift.tt/rpZGNwM