Monday 6 January 2020

दूसरी शादी करने से पहले जांच लीजिए रिश्ते की बुनियाद, रिलेशनशिप एक्सपर्ट से जानिए अपने सवालों के जवाब

लाइफस्टाइल डेस्क. इस कॉलम में हमारी रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. निशा खन्ना से जानिए रिलेशनशिप से जुड़ी समस्याओं के सवालों के जवाब। सवाल पूछने वालों के नाम गोपनीय रखे गए हैं।

मैं 30 साल का हूं। सात साल पहले मेरी अरैंज्ड मैरिज हुई थी। तीन साल का बेटा भी है। शादी से पहले मेरी एक दोस्त थी। पत्नी से मुझे भावनात्मक संबल नहीं मिला, इसलिए मैं उस दोस्त के प्रति इमोशनली जुड़ाव महसूस करने लगा। पिछले कुछ अरसे से हम दोनों और भी करीब आ गए हैं और अब हम शादी करना चाहते हैं। लेकिन मैं अपने परिवार को भी नहीं खोना चाहता। क्या करूं?
एक्सपर्ट एडवाइज- परिवार होने के बाद दोबारा शादी करना इतना आसान निर्णय नहीं होता। पर अगर आप दोबारा शादी करना ही चाहते हैं, तो उससे पहले यह सोचिए कि क्या आपने अपनी पत्नी और बच्चे के भविष्य को सुरक्षित कर लिया है, क्योंकि यह आपकी एक बड़ी जिम्मेदारी है। अगर आपने यह भी कर लिया है तो भी जल्दबाजी न करें। अंतिम निर्णय लेने से पहले अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रिश्ते की बुनियाद को अच्छी तरह परख लीजिए। इसके लिए आप एक छोटा-सा काम कीजिए। अगले छह महीने तक आप गर्लफ्रेंड से किसी भी तरह का संपर्क ना रखें। उससे बात भी ना करें। इन छह महीनों का पूरा समय पत्नी को दें, उनके साथ अच्छा समय बिताएं, उन्हें जानने की कोशिश करें। अपनी शादीशुदा जिंदगी पर ध्यान दें। हो सकता है इससे आपको यह समझ में आ जाए कि आप दोनों के रिश्ते में समस्या कहां है। हो सकता है इससे आप अपने रिश्ते को बचा सकें। लेकिन इन छह माह में अगर समस्या का समाधान नहीं होता है तो भी यह फायदेमंद ही होगा। इससे होगा यह कि आप भविष्य में कभी खुद को और पत्नी आपको इस बात के लिए दोष नहीं देंगी कि आपने रिश्ते को समय नहीं दिया और क्विट कर दिया। और इस बीच आपको गर्लफ्रेंड के साथ अपने रिश्ते की गहराई भी पता चल जाएगी।


मेरी सितंबर 2018 में सगाई हुई और जल्दी ही शादी होने वाली है। सगाई के बाद छह महीने तक होने वाली पार्टनर से अच्छी बात हुई। लेकिन फिर अंडरस्टैंडिंग नहीं जमी। इस बीच मैं डिप्रेशन में चला गया। डिप्रेशन में ही उससे बदतमीज़ी और गाली-गलौज भी की। हालांकि बाद में मैंने अपना पूरा इलाज करवाया और अब सब ठीक है। लेकिन मन में यह बात घर कर गई है कि अब शायद हम इस रिश्ते से खुश नहीं हैं। मुझे क्या करना चाहिए?
एक्सपर्ट एडवाइज-रिलेशनशिप के इस कॉलम में मैं अक्सर सलाह देती हूं कि इंसान को सबसे पहली अपनी ख़ुशी पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। अगर वह खुद अपनी जिंदगी में खुश है, तो यकीन मानिए उसके अन्य लोगों के साथ रिश्ते भी ठीक होंगे। अगर आप डिप्रेशन से उबर गए हैं तो पुरानी बातों को भूल जाइए। बस इसी स्पिरिट को आगे जारी रखना है। अपनी पार्टनर से मिलिए। अपनी डिप्रेशन की स्थिति को साफ कीजिए। अगर उसके कुछ गिले-शिकवे हैं तो उन्हें दूर कीजिए। शादी से पहले ही पार्टनर से स्पष्ट पूछिए कि क्या वह पुरानी बातों (आपकी बदतमीजी) को भूल चुकी है या उसे गांठ से बांधकर रखे हुए हैं? वह क्या चाहती हैं और उसकी आपसे क्या उम्मीदें हैं, इन पर भी गौर कीजिए। अगर सबकुछ ठीक है तो फिर ज्यादा मत सोचिए। आगे की सुखद योजना बनाइए।


मेरी शादी को चार साल हो चुके हैं। वैसे पत्नी समझदार है, लेकिन कभी-कभी चिड़चिड़ा बर्ताव करती है,जो मन में आता, बोलने लगती है। इससे रिश्ते में तनाव बढ़ रहा है। मैं इस समस्या से कैसे डील करूं?
एक्सपर्ट एडवाइज-समस्या इमोशनल है या मेंटल अथवा फिजिकल, पहले तो इसका पता लगाना जरूरी है। अगर परेशानी शारीरिक और मानसिक स्तर की है तो आपको किसी अच्छे मनोचिकित्सक या हॉर्मोनल विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए। कई बार हॉर्मोनल बीमारी (जैसे थायरॉइड) आदि के कारण भी चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है। जब अगली बार वह चिड़चिड़ा व्यवहार करें तो आप संयत रहें और उनके शांत होने के बाद उनसे आराम से पूछें कि वह ऐसा रिएक्ट क्यों कर रही हैं? आप चाहें तो एक हफ्ते तक पत्नी के व्यवहार को नोट कर सकते हैं। अभी आपकी शादी को केवल चार साल हुए हैं और कई बार पार्टनर को समझने में इससे भी ज्यादा वक्त लग जाता है। इसलिए इस पूरे मामले में आपको बेहद जिम्मेदारी से पेश आना होगा। अगर पत्नी के चिड़चिड़ाने पर आप भी वैसा ही रिएक्ट करेंगे तो फिर ज़रा-सी मुश्किल बड़ा रूप ले सकती है। आप धैर्य रखें और पत्नी को इमोशनल रूप से सपोर्ट करें।

(आप रिलेशनशिप से जुड़े सवाल rasrang@dbcorp.in पर मेल कर सकते हैं।)



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Check the foundation of the relationship before getting a second marriage, know the answers to your questions with the relationship expert


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2MZAdHr

No comments:

Post a Comment

Goldprice dips Rs 10 to Rs 62,720, silver falls Rs 100 to Rs 74,900

The price of 22-carat gold also fell Rs 10 with the yellow metal selling at Rs 57,490 from Markets https://ift.tt/rpZGNwM