Thursday 21 November 2019

बर्फ की चादर से ढके टूरिस्ट डेस्टिनेशंस, यहां एंजॉय कर सकते हैं विंटर वेकेशंस

लाइफस्टाइल डेस्क. सर्दियां शुरु हो चुकी हैं, अगर आप भी बर्फबारी में एडवेंचर एक्टिविटीज एंजॉय करना चाहते हैं तो विंटर डेस्टिनेशन का रुख कर सकते हैं। गुलमर्ग, कुल्लू-मनाली, धनौल्टी, मसूरी, कुफरी और औली जैसे डेस्टिनेशंस आपके टूर को यादगार बनाते हैं। विंटर वेकेशन के लिए चुनें अपना डेस्टिनेशन....

  1. सर्दियों के मौसम में गुलमर्ग में हर तरफ बर्फ ही बर्फ दिखती है। यह डेस्टिनेशन स्कीइंग करने वालों की खास पसंद है। खिलनमर्ग, गुलमर्ग के आंचल में बसी एक खूबसूरत घाटी है, जो गुलमर्ग से केवल 4 किमी दूर है। सैलानी यहां वादियों कि सैर करते पहुंचते हैं। यहां क्लब पार्क, जो कि पहलगाम का सबसे पुराना पार्क है, वह बेहद खूबसूरत है। साथ ही एरु विलेज, लिड्डर वैली-कैंपिंग साइट, बेताब वैली भी खास हैं। गुलमर्ग का फिल्मों से भी नाता है। पॉपुलर शूटिंग लोकेशंंस भी यहीं हैं। 1973 में आई फिल्म बॉबी का गीत 'अंदर से कोई बाहर न आ सके" गुलमर्ग में ही फिल्माया गया था। फिल्म "जब तक है जान', ये जवानी है दीवानी जैसी फिल्में यहां शूट हो चुकी हैं।

  2. बर्फ से जमी हुई झीलें। बर्फ के मैदानों पर स्नोबोर्डिंग का मजा। कुछ ऐसा ही नजारा होता है कश्मीर के सोनमार्ग का। अगर आप स्नो लवर हैं तो आप को सोनमर्ग पसंद आएगा। सोनमार्ग दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां के पहाड़ बर्फ की चादर ओढ़े रहते हैं। यहां की 2.7 किलोमीटर लंबी गंगाबल झील, युस्मर्ग (फेमस पिकनिक स्पॉट), बालटाल वैली और खीर भवानी टेंपल देखने के लिए खास स्थान हैं।

  3. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 125 किलोमीटर दूर मुनस्यारी में भी हर साल अच्छी बर्फबारी होती है। नवंबर से जनवरी के बीच बर्फबारी का मजा लेने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। गोरी गंगा नदी किनारे स्थित इस जगह की खूबसूरती लाजवाब है। वहीं बर्फबारी के लिए हिमाचल प्रदेश का कुल्लू-मनाली भी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। एडवेंचर लवर्स के लिए यह बेहतरीन जगह है। हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर भी यह काफी पॉपुलर है।

  4. सर्दियों में मसूरी आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अकेलेपन की तलाश करने वाले और हनीमून कपल के लिए सबसे बेहतर विकल्प केमल्स बैक की सड़कों पर चहलकदमी करना हो सकता है। धनौल्टी भी खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो कि मसूरी से 24 किलाेमीटर दूर और चंबा से करीब 31 किमी दूर है। देवदार के जंगलों से घिरे इस स्थान की पहचान भी ये जंगल ही बन गए हैं। यह शांत और प्रकृति से परिपूर्णस्थान आपको आकर्षित करेगा।

  5. नैनीताल को झीलों का शहर भी कहा जाता है। अगर झील की खूबसूरती के साथ स्नोफॉल के नजारे देखना चाहते हैं तो नैनीताल एक बेहतर विंटर डेस्टिनेशन है। बर्फ की चादर देखने के लिए रोपवे का सहारा ले सकते हैं।यहां आप किसी भी मौसम में आ सकते हैं। यहां बर्फबारी का आनंद लेना आप के लिए एकदम नया अनुभव होगा। यहां की नैनी झील में आसपास के सारे पहाड़ों का रिफ्लेक्शन पड़ता है, जिससे पानी बिल्कुल हरा दिखता है।

  6. हिमाचल प्रदेश में स्थित कुफरी एक पॉपुलर डेस्टिनेशन है। ठंड के मौसम में बर्फ की चादर ओढ़े यह शहर और भी खूबसूरत हो उठता है। इसे सर्दियों का हॉटेस्ट प्लेस कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान पर्यटक अपने स्कीइंग गीयर्स के साथ यहां पहुंचते हैं और एक-दूसरे पर बर्फ के गोले फेंकने व स्नोमैन बनाने के लिए तैयार रहते हैं। कुफरी हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में एक छोटा पहाड़ी स्टेशन है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 2 पर राजधानी शिमला से 20 किलोमीटर दूर स्थित है। यहां स्की स्लोप्स से लोगों को उतरते देखना काफी रोमांचक होता है। हाइकिंग, स्कीइंग, खूबसूरत नजारे, देवदार के लंबे पेड़ों की मीठी सुगंध व ठंडी-ठंडी बहती हवाएं यह सब आपको कुफरी में मिलेगा। यहां स्थित हिमालयन नेचर पार्क को कुफरी नेशनल पार्क भी कहा जाता है। यह पार्क 90 हेक्टेयर में फैला हुआ है। इस पार्क में 180 प्रजातियों के पक्षी और पहाड़ी वन्यजीव निवास करते हैं।

  7. उत्तराखंड का शहर औली सर्दी के मौसम में ड्रीमलैंड की तरह दिखाई देता है। नवंबर-दिसंबर माह में जब यहां पर बर्फ की मोटी परत जम जाती है तो स्कीइंग के शौकीन लोग दूर-दूर से यहां आते हैं। स्कीइंग के शौकीन लोग दूर-दूर से यहां आते हैं। बर्फीले मौसम में यह खासतौर पर लोगों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। इसके खूबसूरत नजारे पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं। देवदार के बड़े-बड़े वृक्ष ठंडी हवाओं में अपनी खुशबू बिखेरते हैं। औली से आप नंदा देवी, माना पर्वत जाकर भी वहां की खूबसूरती का लुफ्त उठा सकते हैं। औली से जोशीमठ जाने के लिए भी ट्रिप प्लान की जा सकती है। यहीं आदि शंकराचार्य ने ज्ञान प्राप्त किया था। बेस्ट स्कीइंग प्लेस औली स्कींग स्लोप्स को एशिया का बेस्ट ढलान माना गया है। एशिया की सबसे लंबी केबल कार औली में है जो 4 किमी की दूरी तय करती है। केबल कार को गोंडोला कहते हैं जिसमें चेअर लिफ्ट और स्की लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध है। स्नो पैकिंग मशीन और स्नो बीटर की सहायता से इन ढलानों को नियमित रूप से समतल किया जाता है।



      Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      winter destinations gulmarg auli nainital mussoorie sonmarg kufri


      from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37uE9cb

No comments:

Post a Comment

Goldprice dips Rs 10 to Rs 62,720, silver falls Rs 100 to Rs 74,900

The price of 22-carat gold also fell Rs 10 with the yellow metal selling at Rs 57,490 from Markets https://ift.tt/rpZGNwM